हमेशा जवान बने रहना है तो ऐसे खाइए जीरा

Spread the love

भारतीय रसोई में मौजूद मसालों में एक से बढ़कर एक गुण मौजूद होते हैं. सामान्य और छोटी छोटी बीमारियों की अगर बात की जाए तो उन्हें दूर करने की क्षमता तो हमारी रसोई में ही मौजूद होती है. ऐसा ही एक मसाला है जीरा. जीरे में कई तरह के गुण छुपे हुए हैं जिनसे आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं. जीरा काला, सफेद और मटमैले रंग में उपलब्ध होता है.

जीरे के स्वास्थ्य संबंधी अनुपम गुण इसे न केवल भारतीय खाने का अहम हिस्सा बनाते हैं बल्कि पुराने समय में यह रोमन, ग्रीक और मिस्र संस्कृति का भी खास हिस्सा था. इतना खास कि यह करंसी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था. जीरा शरीर के सभी अंगों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. आइये जानते हैं इसके कुछ फायदे-

हमारे शरीर में विभिन्न कारणों से गंदगी आ जाती है जिसे शरीर पसीने और फुंसियों के रूप में बाहर निकालता है. जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन करने की प्रक्रिया को तेज करता है और गंदगी मुंहासों और फुंसियों के तौर पर बाहर नहीं आती. आपकी त्वचा साफ और सुंदर बनी रहती है.

 जीरे में विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होता है. इसमें प्राकृतिक तेल होने के साथ साथ एंटी फंगल गुण होते हैं जिनसे त्वचा इंफेक्शन से बची रहती है.

 इसमें त्वचा संबंधी बीमारियों जैसे एग्ज़िमा और सोराइसिस को ठीक करने के गुण होते हैं. जीरा पाउडर को आप अपने फेसपैक में भी मिला सकते हैं.

READ  कोरोना के बाद अब चीन में मिला हंता वायरस, जानिए क्या हैं इससे संक्रमण के लक्षण

 इसमें पाया जाने वाला विटामिन E त्वचा पर होने वाले उम्र के असर को कम करता है. 

अगर आपको हथलियों में कुछ गर्मी महसूस हो रही हो तो जीरे को पानी में उबालकर ठंडा करके प्यास लगने पर पी लीजिए. अगर आप हर बार गुनगुना जीरा पानी पी सकें तो फायदा दुगुनी तेजी से होगा.

जीरे के उपयोग से बना फेसपैक बहुत फायदेमंद होता है. इसे हल्दी के साथ मिक्स करके बनाया जाता है. जीरा पावडर और हल्दी को शहद के साथ इस्तेमाल करना चाहिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने तक रखना होता है. इससे त्वचा नर्म और उजली बनती है.

 जीरे के उपयोग से रूसी से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसे आप अपने तेल में थोड़ा गर्म करके इस गुनगुने तेल से सिर पर मसाज कीजिए और रूसी से छुटकारा पा लीजिए.

 डायबिटीक लोगो के लिए जीरा अत्यंत लाभकारी है. यह रक्त में शुगर स्तर को कम करने में मदद करता है. 

जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह खून की कमी यानी एनीमिया को दुरुस्त करता है और रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है. यह शरीर में ऑक्सीजन का सभी हिस्सों में पहुंचना सुचारु करता है. 

 दमे के मरीजों को इसके भरपूर लाभ मिलते हैं. इसमें थायमोक़्यीनॉन नामक एक खास तत्व होता है जो दमे को रोकने बहुत कारगर है. 

 जीरे का बड़े पैमाने पर हर दिन होने वाला उपयोग सिर्फ इसके अच्छे स्वाद प्रदान करने की क्षमता के कारण नहीं होता बल्कि भारतीय व्यंजनों में इसकी उपस्थिति इसके बेमिसाल गुणों की वजह से होती है.  

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange