आपके रूखे, बेजान और गिरते बालों में यह एक चीज जान फूंक देगी

Spread the love

आज के समय में बालों की समस्या काफी बड़ी हो गयी है. चाहे वो महिला हो या पुरुष हर कोई बालों के झड़ने और बेजान हो जाने की समस्या से परेशान है.

इसके समाधान के लिए हम तरह-तरह की महंगी दवाइयों और केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फायदा ना के बराबर दीखता है. साथ ही इन चीजों के इस्तेमाल कई तरह के साइड-इफेक्ट का भी खतरा बना रहता है.

अगर आपको भी ऐसी ही कोई समस्या है तो काली कलौंजी आपकी इन समस्याओं का रामबाण इलाज है. कलौंजी में कई आवश्यक लवण और पोषक तत्व होते हैं. आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर कलौंजी कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में बहुत फायदेमंद है. इसमें कई तरह के अमीनो एसिड और प्रोटीन भी होते हैं. यह आमतौर पर हर घर की रसोई में मौजूद होता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

सिर पर 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करने के बाद बालों को अच्छी तरह साफ कर लें. इसके बाद कलौंजी के तेल से बालों में अच्छी तरह मसाज करें. 15 मिनट तक बालों को इसी तरह छोड़ दें. इस प्रक्रिया को नियमित करने से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है.

कलौंजी का तेल में ऑलिव ऑयल और मेंहदी पाउडर को मिलाकर हल्का गर्म करें. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे किसी शीशी में बंद करके रख दीजिए. इस तेल से सप्ताह में दो बार मसाज करने से गंजेपन की समस्या में राहत मिलती है.

कलौंजी की राख को ऑलिव ऑयल में मिलाकर मसाज करने से नए बाल आना शुरू हो जाएंगे.

READ  नींबू से भी ज्यादा उसका छिलका है सेहतमंद, जानिए इसके फायदे

अन्य फायदे:

कलौंजी डायबिटीज और कील-मुंहासों की समस्याओं में भी राहत पहुंचाता है. कलौंजी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. इसके अलावा कलौंजी अस्थमा और जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होता है.

कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-आॅक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होते हैं.

अगर आपको कफ की समस्या है तो कलौंजी के तेल का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

इसके अलावा यह खून में विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करता है. सुबह के समय खाली पेट इसका इस्तेमाल करना कहीं अधिक फायदेमंद होता है. हालांकि गर्भावस्था में कलौंजी के इस्तेमाल से बचना चाहिए, वरना गर्भपात होने की आशंका बढ़ जाती है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange