कौन है वो क्रिकेटर जिसने 60 साल क्रिकेट खेला और 7000 से ज्यादा विकेट लिए

Spread the love

कौन है वो क्रिकेटर जिसने 60 साल क्रिकेट खेला और 7000 से ज्यादा विकेट लिए

एक क्रिकेटर ज्यादा से ज्यादा 35 या 40 साल की उम्र तक पेशेवर क्रिकेट खेलता है. तेज गेंदबाज का करिअर और भी छोटा होता है लेकिन एक क्रिकेटर ऐसा भी है जिसने इस धारणा को गलत साबित कर दिया है. उनकी उम्र जानकर तो शायद आपको यकीन भी ना हो कि वे अभी तक क्रिकेट खेल रहे हैं. वेस्टइंडीज के 85 बरस के तेज गेंदबाज सेसिल राइट वो क्रिकेटर हैं जिन्होंने उम्र को धता बताते हुए अब जाकर क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बनाया है. राइट अगले दो सप्ताह में संन्यास ले लेंगे.

राइट ने जमैका के लिए गैरी सोबर्स और वेस हाल जैसे दिग्गजों के खिलाफ  प्रथम श्रेणी मैच खेला है. बारबडोस के खिलाफ यह मुकाबला 1958 में खेला गया था. राइट इसके बाद 1959 में इंग्लैंड चले गए और उन्होंने सेंट्रल लंकासर लीग में क्रोमप्टॉन के लिए पेशेवर क्रिकटर के तौर पर अपना करियर शुरू किया. इसके बाद उन्होंने यहीं बसने का फैसला किया.

राइट ने विवियन रिचर्ड्स और जोएल गार्नर जैसे दिग्गजों के साथ भी खेला है. उन्हें जो बात सबसे अलग बनाती है वह है 60 साल का उनका क्रिकेट करियर जिसमें उन्होंने 7,000 से ज्यादा विकेट लिए है.

राइट को खुद नहीं पता कि वो इतने लम्बे समय तक कैसे खेलते रहे. वे कहते हैं काश मुझे पता होता कि मेरा करियर इतना लंबा कैसे खिंचा, मैं आपको इसका जवाब नहीं दे सकता. अपने इतने लम्बे करियर में उन्होंने लगभग 20 लाख मैच खेले हैं. वे अपनी फिटनेस का श्रेय लंकाशर के पारंपरिक भोजन को देते हैं. वे कहते हैं, ईमानदारी से कहूं तो मैं कुछ भी खा लेता हूं लेकिन मैं शराब का ज्यादा सेवन नहीं करता, कभी-कभी बीयर ले लेता हूं. मैं अपनी फिटनेस इसलिए भी बरकरार रख पाया क्योंकि मैंने कभी भी अपनी उम्र का बहाना नहीं बनाया. मैंने महसूस किया है कि खुद को सक्रिय रखने से दर्द से राहत मिलती है. मुझे टेलीविजन देखना पसंद नहीं, मैं टीवी देखने  की जगह पैदल घूमना पसंद करता हूं.
राइट सात सितंबर को अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे. वह पेन्निने लीग में अपरमिल के लिए स्प्रिंगहेड के खिलाफ मैदान में उतरेंगे.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange