ये नन्हे रोबोट्स आपके शरीर में घुस कर करेंगे इलाज

Spread the love

अमेरिका की जार्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा रोबोट बनाया है। दो मिलीमीटर लंबाई वाले ये 3डी रोबोट को इंसान के शरीर के अंदर डालकर इलाज किया जाएगा। मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञ, झुंड के रूप में रोबोट का इस्तेमाल सर्जरी में भी कर सकेंगे। प्रत्येक रोबोट अपने से 4 गुना ज्यादा स्पेस को एक सेकंड में कवर करता है।

ये रोबोट चोटों को ठीक करने में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। इन्हें अल्ट्रासाउंड वेब और वाइब्रेशन से कंट्रोल किया जा सकता है।

कैसे हुआ निर्माण

दरअसल ये वैज्ञानिक इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, बॉयोलॉजी और फिजिक्स को मिलाकर कुछ नया बनाने का प्रयास कर रहे थे। यह क्षेत्र बहुत बड़ा है। इसमें अनेक तरह की खोज होने की संभावनाएं हैं।टिनी 3डी रोबोट में पेजोइलेक्ट्रिक एक्यूटर लगाया गया है, जो वाइब्रेशन करता है। इससे रोबोट एक्टिव होता है। रोबोट को किसी तरह के बैटरी पॉवर की जरूरत नहीं होती है। रोबोट इतना छोटा है कि इसमें बैटरी लगाने के लिए स्पेस ही नहीं है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रत्येक रोबोट का डिजाइन अलग तरह से किया गया है। इनके चलते की गति, पैरों का आकर, बॉडी डायमीटर, यहां तक डिजाइन का तरीका भी अलग है। अत्याधिक छोटे होने के साथ ही ये वाइब्रेशन पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देते हैं।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  कैंसर से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाता है यह मसाला, यूं करें इस्तेमाल
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange