मून लैंडिंग के 50 साल पूरे होने पर होने वाले जश्न में हुआ 300 ड्रोंस का लाईट शो

Spread the love

अमेरिका चांद पर चहलकदमी के 50 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। इस मौके पर केनेडी स्पेस सेंटर पर 300 ड्रोन्स ने लाइट शो किया। ड्रोन शो को एम्सटर्डम डिजाइन फर्म स्टूडियो ने किया। इसे फ्रैंचाइज फ्रीडम नाम दिया गया था। इसकी तस्वीरें और वीडियो अब वायरल हो रहा है। 20 जुलाई 1969 में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने चांद पर पहली बार चहल-कदमी की थी।

ड्रोन्स ने आसमान में अनेक दृश्य रचे

शो के पहले अपोलो 11 के सफल टेक ऑफ और चांद पर इंसान को उतरते दिखाया गया। इसके बाद चांद की रोशनी के बीच अंधेरे में जुगनुओं की चमकते ड्रोन्स ने अनेक दृश्य रचे। इनमें कई आकृतियों तारों से प्रभावित थी। शो के दौरान ब्रिटिश न्यू वेव बैंड डुरान-डुरान का गाना ‘द यूनिवर्स अलोन’बजाया गया। बैंड ‘हंगरी लाइक द वॉल्फ’के लिए खासा चर्चित हैं।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

अपोलो के कुल 11 मिशन थे 

अपोलो के कुल 11 मिशन में 33 अंतरिक्ष यात्री गए थे। इन में से 27 चांद तक पहुंचे। 24 ने चांद का चक्कर लगाया। लेकिन, सिर्फ 12 को ही चांद की सतह पर कदम रखने का मौका मिला। नासा का अनुमान है कि अपोलो मिशन से करीब 4 लाख लोग जुड़े हुए थे। इनमें चांद पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों से लेकर मिशन कंट्रोलर, ठेकेदार, कैटरर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, नर्सें, डॉक्टर, गणितज्ञ और प्रोग्रामर थे। करीब 53 करोड़ लोगों ने इस घटना को लाइव देखा था। यह उस वक्त की करीब 15 फीसदी आबादी थी। 

Spread the love
READ  जल्द ही बाजार में मिलने लगेंगे लैब में बने मांस, हैमबर्गर बनाने के लिए हो रहा इस्तेमाल
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange