क्यों पाकिस्तान में भारत की जीत की दुआएं कर रहे हैं क्रिकेट फैन्स, यहाँ समझिये

Spread the love

दुनिया जानती है कि भारत और पाकिस्तान के बीच कैसा रिश्ता है. अगर इन दोनों देशों की टीमें मैदान पर हों तो वो मैच वर्ल्ड कप के फाइनल मैच से भी अधिक रोमांच वाला हो जाता है. अब एक बार सोचिए जरा क्या किसी भी हालत में पाकिस्तान की आवाम कभी भारत की जीत की दुआ मांग सकती है? बिना किसी कैल्कुलेशन के इसका जवाब ‘नहीं’ ही होगा, लेकिन अगर ट्विटर पर देखें तो पता चल रहा है कि IND vs ENG मैच को लेकर पाकिस्तान में हिंदुस्तान की जीत के लिए दुआएं हो रही हैं. रविवार को India vs England मैच होने वाला है और पाकिस्तान के लोग चाहते हैं कि भारत जीत जाए, जबकि इंग्लैंड हार जाए. दरअसल, पाकिस्तान के लोग भारत की जीत की कामना इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन के एक सवाल के जवाब में कर रहे हैं.

ट्विटर पर नासिर हुसैन ने सभी पाकिस्तानी फैन्स से एक सवाल पूछा कि रविवार को होने वाले भारत और इंग्लैंड के मैच में लोग किसे जीतता हुआ देखना चाहते हैं? नासिर ने ये सवाल क्या सोच कर पूछा ये तो पता नहीं, लेकिन लोगों के जवाब एकतरफा रहे, वो भी भारत के पक्ष में. हर कोई भारत को ही जीतता हुआ देखना चाहता है और इंग्लैंड को हारा हुआ देखना चाहता है. सवाल ये उठता है कि पाकिस्तान के लोग अपने देश के कट्टर दुश्मन कहे जाने वाले भारत को क्यों जिताना चाहते हैं? क्या भारत के लिए उनका रवैया बदल रहा है? क्या वह वाकई भारत का साथ दे रहे हैं या फिर इसके पीछे कोई मजबूरी है? इस सवाल का जवाब भी मिलेगा, लेकिन पहले देखिए लोग कह क्या रहे हैं.

READ  रिकॉर्ड सातवीं बार ऑस्ट्रेलिया बना विश्व चैंपियन, एलिस हिली ने अपनी आतिशी पारी से रचा इतिहास

https://twitter.com/nassercricket/status/1143955729151406082

पाकिस्तान के एक बड़े बहस के प्लेटफॉर्म siasat.pk ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा- ‘हम इंग्लैंड की हार का समर्थन करते हैं.’ यानी उन्होंने सीधे-सीधे भारत का समर्थन भी नहीं किया और इंग्लैंड के हारने की दुआ कर के ये साफ कर दिया कि वह भारत को जीतता हुआ देखना चाहते हैं.

एक अन्य यूजर ने साफ-साफ कह दिया- मैं अपने पड़ोसी भारत का ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ समर्थन करती हूं.

ट्विटर पर ही एक अन्य यूजर ने 1857 की जंग की बात भी छेड़ दी और भारत का पक्ष ले लिया. उन्होंने लिखा- ‘1857 की जंग हम ने मिल कर अंग्रेजों के खिलाफ लड़ी थी.’

राना शाज़िब नाम के यूजर ने भारत का समर्थन करने की दो वजहें दे दी हैं. पहली वजह ये कि भारत पड़ोसी है और दूसरी वजह ये कि भारतीय टीम क्रिकेट की दीवानी है.

जो सवाल नासिर हुसैन ने पूछा, वही सवाल पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार ने भी पूछा. उन्हें भी जवाब यही मिले कि भारत को ही जीतना चाहिए. किसी ने भी इंग्लैंड के जीतने की कामना नहीं की.

भारत की जीत की दुआ पाकिस्तान की मजबूरी

पाकिस्तानी लोगों के जवाब देखकर कुछ लोग इस चिंता में जरूर होंगे कि आखिर पाकिस्तान भारत की साइड क्यों ले रहा है? एक शख्स ने तो यहां तक कह दिया है कि ये भारत का हक है, दूसरे शख्स ने कहा है कि भारत में क्रिकेट के लिए एक दीवानगी है, इसलिए उसे जीतना चाहिए. कुछ तो यहां तक कह रहे हैं कि इंग्लैंड ने ही हमें लूटा है, अंग्रेजों ने हमें गुलाम बनाया था, इसलिए उनकी हार होने चाहिए. लेकिन असली वजह ये है कि पाकिस्तान की मजबूरी है कि उसे भारत की जीत की दुआ मांगनी ही होगी. अगर वह भारत की जीत की दुआ नहीं मांगेंगे तो पाकिस्तान का वर्ल्ड कप की रेस से बाहर होना तय है. अब चलिए आपको इसका गणित समझाते हैं.

READ  धोनी के माता पिता क्यों चाहते हैं वे संन्यास ले लें, जानिये वजह

इस समय 8 प्वाइंट के साथ इंग्लैंड चौथे नंबर पर है और उसके पास दो मैच बाकी हैं. वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान 7 प्वाइंट के साथ छठे नंबर पर है और उसके पास भी दो मैच बाकी हैं. अगर पाकिस्तान बाकी के दोनों मैच जीत लेता है तो वह 11 प्वाइंट के साथ टॉप-4 में पहुंच जाएगा, बशर्तें इंग्लैंड कम से कम एक मैच हार जाए. रविवार को इंग्लैंड और भारत का मैच होना है. अब आप ही सोचिए अगर किसी पाकिस्तानी से पूछा जाए कि इंग्लैंड जीतना चाहिए या भारत, तो उसका जवाब क्या होगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange