फेसबुक ने पेश की अपनी क्रिप्टोकरेंसी लिब्रा, जानिये इसके फायदे

Spread the love

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपनी क्रिप्टोकरेंसी से पर्दा उठा दिया है। इसका नाम लिब्रा रखा गया है। इसके संचालन के लिए कैलिबरा नाम का प्लेटफॉर्म भी पेश किया गया है। लिब्रा की ग्लोबल लॉन्चिंग अगले साल होगी। लॉन्च होने के बाद वॉट्सऐप और मैसेंजर के जरिए लिब्रा से पेमेंट किया जा सकेगा। कंपनी ने एक डिजिटल वॉलेट सिस्टम भी पेश किया है जहां ट्रांजेक्शन का रिकॉर्ड रखा जा सकेगा।

लिब्रा के जरिए पेमेंट करना मैसेज भेजने जितना आसान होगा। हालांकि, फेसबुक को भारत सहित कई देशों में इस योजना को लागू कराने में दिक्कत आ सकती है। भारत ने हाल फिलहाल क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ कई सख्त कदम उठाए हैं।

लिब्रा ग्लोबल करेंसी, ब्लॉक चेन टेक्नॉलॉजी पर होगी

फेसबुक के मुताबिक, कैलिबरा कंपनी की नई सबसीडियरी है। इसका मकसद लोगों को वित्तीय सेवाएं प्रदान कराना है। इससे यूजर्स को लिब्रा नेटवर्क का एक्सेस मिल सकेगा। कैलिबरा के तहत फेसबुक लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक डिजिटल वॉलेट लाएगा। ये ग्लोबल करेंसी होगी जो ब्लॉक चेन टेक्नॉलॉजी पर आधारित होगी।

वॉट्सऐप और मैसेंजर के अलावा इसका एक अलग एप भी लॉन्च किया जाएगा। दुनिया भर में करीब 170 करोड़ वयस्कों के पास बैंक अकाउंट नहीं है। वे लिब्रा का इस्तेमाल लेन-देन में कर सकेंगे। पेटीएम और गूगल पे की तरह ही फेसबुक अतिरिक्त सेवाएं भी पेश करेगी। इसमें भी स्कैन कोड दिया जाएगा। सेफ्टी और सिक्युरिटी के लिए एंडी फ्रॉड वेरिफिकेशन का इस्तेमाल होगा।

कुछ मामलों को छोड़कर यूजर के अकाउंट इन्फॉर्मेशन और डेटा किसी भी थर्ड पार्टी को बिना यूजर की इजाजत के शेयर नहीं करेगी। इसका इस्तेमाल विज्ञापन के लिए नहीं किया जाएगा। हालांकि, सीमित मामलों में कंपनी यूजर को सुरक्षित रखने के मकसद से डेटा का इस्तेमाल कर सकती है।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange