मैंगो शेक से हो गए बोर तो अब आम के पेडे, कुल्फी और खीर खाइए

Spread the love

गर्मियां यानी आम का मौसम। आम एक ऐसा फल है जिसे बच्चे से लेकर बड़े तक सब पसंद करते हैं। कोई मैंगो जूस बनाता है तो मैंगो शेक। लेकिन अगर अब आप इन्सबसे बोर हो चुके हैं तो हमारे पास आम की और भी नयी रेसिपी मौजूद है। इस बार हम आम के नए और स्वादिष्ठ व्यंजन लेकर आए हैं, तो इनका लुत्फ लेने के लिए तैयार हो जाइए। ये व्यंजन दिखने में जितने आकर्षक हैं खाने में भी उतने ही मज़ेदार हैं।

मैंगो पेड़े

सामाग्री : खोया- 200 ग्राम, पिसी शक्कर- 50 ग्राम, आम का रस- 200 मिली, इलायची पाउडर- छोटा चम्मच, अखरोट, बादाम व पिस्ता- कुटा हुआ।

बनाने की विधि : कड़ाही में खोया भूनते हुए थोड़ा-थोड़ा आम का रस डालकर मिलाएं। जब मिश्रण अच्छी तरह भुन जाए तब पिसी शक्कर, इलायची पाउडर, कुटा हुआ अखरोट, बादाम व पिस्ता चूरा मिलाएं। थोड़ी देर इसे भूनें। जब मिश्रण कड़ाही की तली छोड़ने लगे तब इसे आंच से उतार दें और ठंडा होने दें। तैयार मिश्रण के पेड़े बना लें। ऊपर से अखरोट, बादाम और पिस्ता का चूरा लगाएं।

मैंगो सकोरा कुल्फी 

सामाग्री : आम के टुकड़े- कप, आम का गूदा- 2 बड़े चम्मच, दूध- लीटर, शक्कर- 2 बड़े चम्मच, कॉर्नफ्लोर1 छोटा चम्मच, शहद- 1 बड़ा चम्मच, कटा बादाम- 1 बड़ा चम्मच, पेठा चेरी- 2-3 टुकड़े।

बनाने की विधि : दूध को मध्यम आंच पर पकाएं। बोल में एक बड़ा चम्मच ठंडा दूध और कॉर्नफ्लोर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। जब दूध पककर आधा हो जाए तो इसमें कॉर्नफ्लोर का पेस्ट डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें शक्कर मिलाएं। इसमें आम का गूदा, शहद व आम के टुकड़े मिलाएं। तैयार मिश्रण को कटोरी में भरें और फ्रीज़र में रख दें। जब ये जम जाए तो ऊपर से बादाम के टुकड़े व पेठा चेरी डालकर परोसें।

READ  यहाँ सिर्फ 10 रूपये में खोलिए अकाउंट, सेविंग अकाउंट से ज्यादा मिलेगा ब्याज

मैंगो स्नो 

सामाग्री : आम का गूदा- 200 ग्राम, पानी- 1 लीटर, पिसी शक्कर- 200 ग्राम।

बनाने की विधि : सभी सामग्री मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और छलनी से छान लें। मिश्रण को किसी चौड़े बर्तन में डालकर फ्रीज़र में रखें। एक घंटे बाद बर्तन को निकालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। इस प्रक्रिया को 6-7 बार दोहराने पर ये स्नो जैसा दिखने लगेगा। इसे बोल में निकालें और तुरंत परोसें।

मैंगो बादाम कुल्फी

सामाग्री : फुल क्रीम दूध- 1 लीटर, मावा- 100 ग्राम, आम का गूदा-डेढ़ कप, पिसी शक्कर- 100 ग्राम, बादाम- 3 बड़े चम्मच कटा हुआ, इलायची पाउडर- छोटा चम्मच।

बनाने की विधि : दूध को भारी तले के बर्तन में उबालें और आंच मध्यम कर दें। दूध को तब तक चलाते हुए गर्म करें जब तक कि यह आधा न हो जाए। इसमें पिसी शक्कर मिलाकर ठंडा करें। अब इसे मिक्सर जार में डालकर ऊपर से आम का गूदा, दो चम्मच कटा बादाम, मावा और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को कुल्फी के मोल्ड्स में भरकर 7-8 घंटे के लिए फ्रीज़र में रखें। जमने पर कुल्फियों को मोल्ड्स से निकालें और बचे हुए कटे बादाम ऊपर से बुरककर परोसें।

मैंगो खीर 

सामाग्री : आम का गूदा- 1 कप, फुल क्रीम दूध-1 लीटर, कंडेंस्ड मिल्क- 2 बड़े चम्मच, चावल- 4 बड़े चम्मच भिगोए हुए, पिसी शक्कर- कप, पिस्ता- 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ, बादाम- 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ।

बनाने की विधि : दूध और चावल को भारी तले के बर्तन में उबालें। धीमी आंच पर चावल गलने और गाढ़ा होने तक पकाएं। कंडेंस्ड मिल्क और पिसी शक्कर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आंच से उतारकर मिश्रण को ठंडा होने दें। इसमें आम का गूदा मिलाएं। कटा पिस्ता और बादाम ऊपर से डालकर परोसें।

READ  कुंवारों के लिए चल रही है लव स्पेशल ट्रेन, मिला रही है जीवनसाथी से

 

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange