जुगाड़ टेक्नोलॉजी: बेकार प्लास्टिक बोतलों से बनाये विंडों के लिए कूलिंग जाली, बिना बिजली के घर होगा ठंडा

Spread the love

गर्मी से राहत के लिए पंखा, कूलर और एयर कंडीशनर का यूज किया जाता है। हालांकि, एक जुगाड़ ऐसी भी है जिसकी मदद से आप ईको कूलर तैयार कर सकते हैं। दरअसल, ये कूलर एक जाली फॉर्मेट में होता है, जिसे चलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं होती। इस जाली से बाहर की हवा की गर्मी काफी कम हो जाती है।

इन चीजों की होगी जरूरत

इस तरह के ईको कूलर को प्लास्टिक की बोतल से बनाया जाता है। आप कोल्डड्रिंक की रिजेक्ट बोतल का यूज कर सकते हैं। ये कूलर रूम की किसी विंडो पर फिट किया जाता है। ऐसे में आपको उस विंडो के साइज के प्लाय बोर्ड या कार्ड बोर्ड की जरूरत होगी। अब उस बोर्ड के हिसाब से बोतलों की जरूरत होगी। इसके साथ आपको एक ऐसी कटर की जरूरत होगी जिससे कार्ड बोर्ड काटा जा सके।

कूलर बनाने की प्रॉसेस

ये जुगाड़ वाला ईको कूलर है जो बिना बिजली के काम करता है। इसके लिए सबसे पहले कार्ड बोर्ड या प्लाय बोर्ड में बोतल के मुंह के साइज के होल लें। दो होल के बीच में इतना गैप होना चाहिए कि दो बोतल आसानी से फिट हो जाएं। इसी तरह से आपका पूरा बोर्ड तैयार हो जाएगा। अब इस बोर्ड में जितनी भी बोतलें फिट होने वाली है उनका पीछे का हिस्सा काट लें। अब इन सभी बोतल को बोर्ड में फिक्स कर लें और उन्हें ग्लू की मदद से परमानेंट सेट कर लें। आपका ईको एयर कूलर तैयार हो जाएगा।

READ  टिक टॉक यूजर्स के लिए अच्छी खबर, मुकेश अम्बानी खरीद सकते हैं कंपनी

हवा की गर्मी कम करने का कॉन्सेप्ट

जब हम इस कूलर को खिड़की पर फिट करते हैं तब बाहर की गर्म हवा इसके अंदर से ठंडी होकर आती है। इसके पीछे एक कॉन्सेप्ट काम करता है। दरअसल, जब हम अपने मुंह को पूरा खोलकर हवा मारते हैं तब उसमें गर्माहट होती है। वहीं, जब फूक मारने से जो हवा आती है उसमें गर्माहट नहीं होती। ठीक इसी कॉन्सेप्ट पर हमें टेबल फैन से आ रही गर्म हवा को ठंडा करना है।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange