खुशखबरी: बीपीएससी लाने वाला है बम्पर वैकेंसी

Spread the love

सिविल सेवा की तैयारी करने वाले प्रतियोगिता परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है। बिहार लोक सेवा आयोग की 65वीं संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए पांच सौ से ज्यादा रिक्तियां आएंगी। कार्मिक विभाग की ओर से रिक्त पदों की सूची तैयार कर ली गई है। कुछ विभागों की रिक्तियां आनी शेष है।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि 20 जून तक विज्ञापन निकाल दिया जाएगा। कुछ विभागों की रिक्तियां आनी शेष है। बताया कि जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। एक माह तक आवेदन लिया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी।

आयोग ने अपने एकेडमिक कैलेंडर में सुधार किया 

काफी लंबे समय के बाद आयोग ने अपने एकेडमिक कैलेंडर में सुधार किया है। अब सभी परीक्षाएं समय पर हो रही हैं। परीक्षाओं का रिजल्ट भी समय पर आ रहा है। इधर आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सिविल सेवा के लिए पांच सौ से ज्यादा सीटों के लिए आवेदन लिये जाने की उम्मीद है। हालांकि आयोग के पास अब तक तीन सौ से अधिक वैकेंसी के लिए विभागों से रिक्तियां प्राप्त हो चुकी हैं। यह संख्या बढ़ने की पूरी उम्मीद है। आयोग ने कार्मिक विभाग से समय पर रिक्तियों की सूची मांगी है।

ग्रामीण विकास विभाग में 110 रिक्तियां

अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार गृह विभाग में 68, सामान्य प्रशासन 30, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्ष्रण विभाग में 19, ग्रामीण विकास विभाग में 110, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग 11, श्रम संसाधन विभाग 29, पंचायती राज विभाग में 14, अनुसूचित व जनजाति में 18, पर्यावरण एवं वन विभाग में 7, शिक्षा विभाग में सात, अल्पसंख्यक विभाग 75 और निर्वाचन विभाग में 46 और गन्ना विभाग में 4 रिक्तियों की जानकारी प्राप्त हो रही है। हालांकि इसमें कुछ परिवर्तन भी हो सकता है। इधर, आयोग की 64वीं की पीटी हो चुकी है, इसका रिजल्ट आ चुका है। पर कुछ अभ्यर्थी गलत प्रश्नों को लेकर कोर्ट में चले गये हैं।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange