एप से बुक कर सकेंगे एयर टैक्सी, उबेर और ओला की तरह काम करेगा एप

Spread the love

जर्मन बेस्ड स्टार्टअप कंपनी लिलियम ने अपनी 5 सीटर फ्लाइंग टैक्सी का सफल परीक्षण करने के बाद दुनिया के सामने पेश किया। यह दुनिया की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी है जो वर्टिकल टेक-ऑफ एंड लैडिंग करती है। कंपनी का कहना है कि 2025 तक वे दुनियाभर में इस फ्लाइंग टैक्सी का संचालन शुरू करना चाहती है। यह एमिशन फ्री, पे-पर राइड सर्विस होगी।

इसमें लगे हैं 36 इलेक्ट्रिक जेट

कंपनी ने अपने इसे इलेक्ट्रिक एयर क्राफ्ट को बेहद सिंपल डिजाइन दिया है। खास बात यह है कि इसमें न तो प्रोपेलर है, न टेल है, न गियरबॉक्स है और न ही इसमें रबर का इस्तेमाल किया गया है। इंजीनियर्स ने इसके विंग्स में 36 इलेक्ट्रिक जेट इंजन को फिट किया है, जिसकी मदद से यह वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंड करने में सक्षम बनाता है। इसके बाद यह हॉरिजोंटल उड़ान भरता है। यह लंबी दूरी तय करने में सक्षम है। इसकी 300 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड और सिंगल चार्जिंग में 300 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता इसे अन्य कॉम्पिटिटर से कहीं ज्यादा बेहतर बनाती है।

इसमें प्रोपेलर नहीं है। इसके फिक्स्ड विंग डिजाइन में लगे 36 इलेक्ट्रिक जेट 2000 हॉर्स पावर की ताकत प्रोड्यूस करते हैं लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि उड़ान के दौरान यह सिर्फ 10% ताकत का इस्तेमाल करता है। कंपनी लिलियम जेट को बनाकर ऑन-डिमांड एयर टैक्सी सर्विस को शुरू करना चाहती है। कंपनी इसके लिए उबर के तर्ज पर ऐप भी डिजाइन कर रही है। ऐप से यूजर इसके नजदीकी लैंडिग पैड से टैक्सी बुक कर सकेंगे।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange