यहाँ सिर्फ 90 रूपये में गोद ले सकते हैं टेलीफोन बूथ

Spread the love

कुछ सालों पहले की बात की जाए तो टेलीफोन बूथ के बाहर लम्बी लम्बी कतारें नजर आती थी जहाँ लोग फोन कॉल करने के लिए अपनी बारी का इन्तजार करते नजर आते थे। लेकिन अब मोबाइल फोन के आ जाने के बाद से धीरे धीरे सारे बूथ बंद होने लगे हैं। इंग्लैण्ड का हाल भी कुछ ऐसा ही है। सार्वजनिक टेलीफोन बूथ का इस्तेमाल इंग्लैंड में कम होने से अब इन्हें गोद देने की योजना बनाई गई है। कोई भी कम्युनिटी अच्छे उद्देश्य के लिए इन्हें करीब 90.43 रुपए (£1) में गोद ले सकती है। पूरे इंग्लैंड में 3683 फोन बॉक्स हैं, जिन्हें एडप्शन स्कीम के तहत इस्तेमाल किया जा सकता है।

इंग्लैंड में इन टेलीफोन बूथ को अच्छे कामों के लिए देने का सिलसिला 2008 में शुरू था। तब से अब तक लोगों ने इन टेलीफोन बूथ में मिनी लाइब्रेरी, छोटे म्यूजियम, केक शॉप और इन्फॉर्मेशन सेंटर्स खोले हैं। इंग्लैंड में अभी तक 5800 बूथ को अलग-अलग कम्युनिटीज को दिया जा चुका है। ऐसा ही डेवोन का एक बूथ है, जिसे  दुनिया के सबसे छोटे नाइटक्लब में बदला गया।

मोबाइल फोन बढ़ने से इनका इस्तेमाल कम हुआ

इंग्लैंड में जैसे-जैसे मोबाइल फोन का इस्तेमाल बढ़ा, इन बूथ का इस्तेमाल भी कम होता चला गया। इनके इस्तेमाल में करीब 90%की कमी आई। ब्रिटिश कम्युनिकेशन अच्छे कार्यों में इनके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की सुविधा दे रही है, जिनमें फ्री बिजली भी शामिल है।  जनरल्स पोस्ट ऑफिस फोन बॉक्स को सर गिलीस गिल्बेर्ट द्वारा डिजाइन किया गया था। बाद में यह ब्रिटेन की पहचान बन गया। ब्रिटिश टेलीफोन के अफसरों का कहना है कि यह हमारी धरोहर है। कम्युनिटीज के पास इस धरोहर को पाने का अच्छा मौका है। शर्त इतनी है कि इन कम्युनिटीज की मान्यता वैध हो।

READ  ना होने पर भी किसी के होने का एहसास कराता है यह स्मार्टफोन एप

बूथ में सबसे छोटा म्यूजियम

इंग्लैंड के यॉर्कशायर में एक पुराने टेलीफोन बूथ को म्यूजियम बना दिया गया। यह सिर्फ 36 वर्ग फीट का है और इतनी छोटी सी जगह में कई सारी ऐतिहासिक चीजों को रखकर सजाया गया है। इनमें आर्टिफैक्ट्स, पुराने फोटोग्राफ्स और एंटीक ज्वैलरी आदि चीजें शामिल हैं। इसका नाम द मेपोल रखा गया है।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange