ये गाय 5-जी इंटरनेट इस्तेमाल कर देती हैं दूध

Spread the love

इंसान तो इंसान अब तो जानवर भी टेक्नो फ्रेंडली हो गए हैं. हम और आप अभी 5 जी के सपने ही देख रहे हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी तबेले हैं जहाँ धड़ल्ले से 5 जी इंटरनेट का इस्तेमाल हो रहा है. इन तबेलों में रहने वाली गायें इसी इंटरनेट का इस्तेमाल कर दूध देती हैं. 5जी इंटरनेट का सब जगह बेसब्री से इंतजार हो रहा है. भारत में भी इस पर खूब चर्चा हो रही है. कंपनियों का दावा है कि 5जी इंटरनेट की रफ्तार इतनी तेज होगी कि ये इंटरनेट के मायने ही बदल कर रख देगा. कुछ सेकंडों में ही पूरी की पूरी फीचर फिल्म आपके फोन पर डाउनलोड हो सकेगी. साथ ही सेल्फ ड्राइविंग कारों और ऑगमेंटेड रियलिटी पर भी इसका असर देखा जाएगा. आम जनता तक पहुंचने में इसे कुछ और साल लग सकते हैं लेकिन इंग्लैंड की कुछ गायें अभी से इसका इस्तेमाल कर रही हैं.

ब्रिटेन के एक तबेले में गायों को ऐसे कॉलर पहनाए गए हैं जिनमें 5जी डिवाइस लगे हैं. ये डिवाइस दूध दूहने वाले रोबोट्स को डाटा पहुंचाते हैं. गाय को जब लगता है कि वह दूध देने के लिए तैयार है, तब वह अपने आप ही मशीन के पास चली जाती है और सेंसर के जरिए दरवाजा खुद ही खुल जाता है. डिवाइस के कारण गाय की पहचान होती है और मशीन को ठीक तरह से पता होता है कि जब वह पोजीशन ले लेगी तो रोबोट को कहां फिक्स करना है. गाय को इनाम के रूप में चारा भी मिलता है. जितनी देर तक मशीन दूध निकालती है, गाय चारा खा सकती है.

READ  फेसबुक रील्स फीचर हुआ लॉन्च, यूजर बना सकेंगे टिकटॉक जैसे शॉर्ट वीडियो

दक्षिणी इंग्लैंड के एग्री एपी सेंटर में इस तरह की 50 गायें हैं और 5जी वाले कॉलरों को यहां एक टेस्ट फेज के तहत इस्तेमाल किया जा रहा है. इस तरह के डिवाइस से गायों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है और उन्हें लगातार मॉनिटर करने से गौशाला मालिकों को गाय की सेहत पर नजर रखने का भी मौका मिलता है. वे वक्त रहते ही जान सकते हैं कि कहीं कोई गाय तनाव में तो नहीं है.

अगर 5जी वाला यह प्रयोग सफल रहता है तो योजना देश के सभी गायों को आपस में कनेक्ट करने की भी है. इसका मतलब यह है कि देश के अलग अलग हिस्सों में गौशाला मालिक रियल टाइम में देख पाएंगे कि किस तबेले में कौन सी गाय क्या कर रही है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange