चोरी करने पर कटेगा हाथ पैर, समलैंगिक सेक्स पर पत्थर मार मार कर मौत

Spread the love

दुनियाभर के कुछ देशों में शरिया कानून लागू है और कुछ देशों में इसको लागू करवाने की मांग यदा-कदा होती रहती हैं। इस कानून के तहत गर्दन काटकर या पत्‍थर मारकर मौत की सजा देने तक प्रावधान शामिल है। शरिया की बात करें तो मलेशिया और इंडोनेशिया में भी यही कानून लागू है। वैसे तो ब्रुनेई मुस्लिम बहुत आबादी वाला एक ऐसा देश है जो संसाधनों के मामले में काफी समृद्ध है। लेकिन ब्रुनेई की पहचान इन कानूनों को सख्‍ती से लागू करवाने वाले देश के रूप में की जाती है। इसके बाद भी वहां पर अब तक समलैंगिक सेक्स और दुष्‍कर्म के मामलों में शरिया कानून लागू नहीं होता था। लेकिन अब इसमें बड़ा और अहम बदलाव कर दिया गया है जो 3 अप्रैल 2019 से यहां लागू हो गया है।

क्या है नया शरिया कानून

इसके तहत समलैंगिक सेक्स और दुष्‍कर्म के मामलों में पत्थर मार कर मौत की सजा दी जा सकेगी। यूं तो ब्रुनेई में समलैंगिकता पहले ही अपराध की श्रेणी में आता है, लेकिन अभी तक इसके लिए कड़ी सजा का प्रावधान नहीं था।कई वर्षों तक ठंडे बस्‍ते में रहने के बाद आखिरकार ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया ने इसको मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही ब्रुनेई इस तरह का पहला देश बन गया है जहां इसको अपराध मानते हुए इतनी कड़ी सजा का प्रावधान है। इसके अलावा सुल्‍तान ने कुछ और अपराधों के लिए भी कड़ी दंड संहिता लागू करने का एलान किया है। इसके तहत अब चोरी के अपराध के लिए हाथ और पैर काटने की सजा भी तय कर दी गई है। पहली बार चोरी करने पर दाहिना हाथ काटने और दूसरी बार यह अपराध करने के दोषी का बायां पैर काटने की सजा तय की गई है। ब्रुनेई ने नई सजाओं के संबंध में 29 दिसंबर 2018 को नोटिस जारी किया था। आपको बता दें कि वर्ष 2015 में ब्रुनेई ने शरिया कानून के तहत क्रिसमस पर आयोजित धूम धड़ाके वाले आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके पीछे दलील दी गई थी कि ऐसे आयोजन मुसलमानों को सही रास्‍ते से भटका सकते हैं।

READ  मैक्सिको की वेनेसा पोंस वेलेऑन बनी मिस वर्ल्ड 2018

कनून को लेकर भाई से विवाद

बुनेई के इस्‍लामिक कानून की सख्‍ती का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इसके चलते सुल्‍तान का अपने भाई तक से झगड़ा हो गया था। इस विवाद ने काफी सुर्खिया बटोरी थीं। दरअसल, 1990 के दशक में सुल्‍तान के भाई जेफरी देश के वित्त मंत्री थे। उन पर 15 अरब डॉलर की धांधली का आरोप लगा था। आरोपों की जांच में पता लगा था कि जेफरी गैर इस्लामिक जीवन जीते थे, विलासिता में चूर रहते थे। इतना ही नहीं इस दौरान यह भी पता चला था कि उनके हरम में विदेशी महिलाओं का जमावड़ा है, जिसकी वजह से उनका ज्‍यादा वक्‍त आलीशान यॉट, हवाई यात्राओं और विलास में गुजरता था।

चौतरफा विरोध

सुल्‍तान के ताजा फैसलों की मानवाधिकार संगठनों ने कड़ी आलोचना की है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने ब्रुनेई के सुल्‍तान से अपील की है कि इन कानूनों को तुरंत प्रभाव से लागू न किया जाए। संगठन  ने इस फैसले को बेहद क्रूर और अमानवीय बताया है। उनके मुताबिक कुछ संभावित अपराधों को तो किसी भी तरह अपराध माना ही नहीं जा सकता है। इसमें एक ही लिंग के दो वयस्कों के बीच सहमति से बनने वाला शरीरिक संबंध भी शामिल है। इसके अलावा ह्यूमन राइट्स वॉच की तरफ से भी इसकी आलोचना की गई है। इस संगठन की तरफ से कहा गया है कि सजाओं से जुड़ा नया कानून विदेशी निवेशकों, सैलानियों और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों को देश छोड़ने पर मजबूर करेगा। संगठन ने आशंका जताई है कि इस फैसले से ब्रुनेई के वैश्विक बहिष्कार का आंदोलन भी शुरू हो सकता है।

READ  रूस ने जारी किया परमाणु बम परीक्षण का वीडियो, 60 साल तक रखा इसे सीक्रेट

 

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange