चाँद पर पौधे की शक्ल में पनप रहा है जीवन

Spread the love

चीन अन्तरिक्ष के मामले में एक के बाद एक नए नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. पहले तो उसने चाँद की अंधेरी सतह पर पहली बार अपने यान को उतारकर कीर्तिमान स्थापित किया और पूरी दुनिया को चाँद के अब तक अनजान रहे इस हिस्से से रू-ब-रू कराया. और अब उसने चाँद पर पौधे उगाने का कारनामा भी कर दिखाया है. चांद पर भेजे गए चीन के रोवर पर कपास के बीज के अंकुरित होने के बाद पहली बार हमारी दुनिया से बाहर चांद पर कोई पौधा पनप रहा है. चोंगकिंग विश्वविद्यालय के एडवांस्ड टेक्नोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट से जारी तस्वीरों की श्रृंखला के मुताबिक चांग‘ इ-4 के इस महीने चंद्रमा पर उतरने के बाद यह अंकुर एक कनस्तर के भीतर मौजूद जालीनुमा ढांचे से पनपा है.

यह पहला मौका है जब मानव ने चंद्रमा की सतह पर जीवविज्ञान में पादप विकास के लिए प्रयोग किए हैं.  चोंगकिंग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने वायु, जल एवं मिट्टी युक्त 18 सेंटीमीटर का एक बाल्टीनुमा डिब्बा भेजा था. इसके भीतर कपास, आलू एवं सरसों प्रजाति के एक एक पौधे के बीज के साथ-साथ फ्रूट फ्लाई के अंडे एवं यीस्ट भेजे गए. विश्वविद्यालय ने बताया कि अंतरिक्षयान से भेजी गई तस्वीरों में देखा गया कि कपास के अंकुर बढ़िया से विकसित हो रहे हैं लेकिन अब तक अन्य पौधों के बीजों के अंकुरित होने की खबर नहीं है.

[amazon_link asins=’B07H5CF8DF,B07CF81HQD,B074W7Z7PN,B0756W2GWM’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’53d967d5-8a98-4dc1-82ff-7e4c05a879e7′]

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  कभी देखा है इच्छाधारी अंतरिक्षयान, नासा और एमआईटी की नयी खोज
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange