ये पांच ट्रिक्स बदल देंगे आपके व्हाट्सएप मैसेजिंग का अंदाज

Spread the love

व्हाट्स एप आज की डेली लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है. इसके जरिये हम अपनों से लगातार जुड़े रहते हैं और आसानी से फोटो, वीडियो, फाइल्स मैसेज आदि भेज सकते हैं. वैसे तो व्हाट्स एप इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है लेकिन कुछ टिप्स का इस्तेमाल करके आप इसे और ज्यादा उपयोगी बना सकते हैं. आज हम आपको यहाँ ऐसे ही 5 टिप्स दे रहे हैं जिनसे आपकी मैसेजिंग और भी आसान हो जाएगी.

1. डिलीटेड मैसेज को रिकवर कैसे करें

कई बार गलती से व्हाट्स एप पर से काम के मैसेज या फोटो डिलीट हो जाते हैं. कभी कभी कुछ लोग आपको मैसेज करते हैं और इससे पहले कि आप उसे पढ़ पायें वो उसे डिलीट कर देते हैं. ऐसे में दिमाग में उठा पटक का होना स्वाभाविक है कि ऐसा क्या मैसेज था जो डिलीट करना पड़ा? तो यहाँ दिए गए टिप्स अपना कर आप उस डिलीटेड मैसेज को भी देख सकते हैं. दरअसल व्हाट्स एप हमारे सभी चैट और फाइल्स को हमारे एंड्रॉयड मोबाइल के एसडी कार्ड में सेव कर देता है. इसे देखने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में एसडी कार्ड पर क्लिक करें और फिर व्हाट्स एप पर जाएँ, और वहां डाटाबेस पर क्लिक करें. यानी sdcard>>whatsapp>>database. यहाँ आपको msgstore.db.crypt फाइल मिलेगी. इस फ़ाइल में आपके एक दिन का व्हाट्स एप डाटा स्टोर होता है. अगर आप अपने 7 दिनों का स्टोर्ड डाटा देखना चाहते हैं तो आप
msgstore-yyy.dd.db फ़ाइल में जाकर देख सकते हैं. यह फ़ाइल सीधे ओपन नहीं होती है इसलिए इसे टेक्स्ट एडिटर एप की मदद से खोलना पड़ता है. यहाँ जाकर आप अपने उन मैसेजेस को भी देख सकते हैं जो डिलीट हो चुकी है.

READ  ज्वालामुखी माउंट फुजी की तलहटी में बसने जा रहा है अनोखा शहर

 

[amazon_link asins=’B01BSCOUF4′ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’e0adcbc1-db6b-11e8-9681-15c763802cca’]

2. व्हाट्स एप डाटा को दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर कैसे करे?

व्हाट्स एप डाटा को ट्रांसफर करना बेहद आसान है. इसके लिए व्हाट्स एप के सेटिंग में चैट ऑप्शन में जाएँ यहाँ आपको चैट बैकअप ऑप्शन मिलेगा. यानि setting>>chat>>chat back up. यहाँ जाकर आपको चैट बैकअप बनाना होगा. इसके बाद अपने मोबाइल से एसडी कार्ड को रिमूव कर डाटा जिस डिवाइस में ट्रांसफर करना है उसमें इन्सर्ट कर दीजिए. इसके बाद उस डिवाइस में व्हाट्स एप इंस्टाल करने पर यह डाटा उस डिवाइस में स्टोर हो जाएगा.

3. व्हाट्स एप नोटिफिकेशन को लैपटॉप पर कैसे देखें?
अक्सर लैपटॉप पर काम करते समय बार बार फोन देखने की फुर्सत नहीं मिलती और कई काम के मैसेज भी मिस हो जाते हैं. अगर ये नोटिफिकेशन लैपटॉप पर ही आने शुरू हो जाए तो कैसा रहे? इसके लिए बस आपको गूगल क्रोम में जाकर वहां से व्हाट्स एप वेब का एक्सटेंशन इंस्टाल करने की जरूरत है. इसके बाद ऑप्शंस में जाएँ और नोटिफिकेशन में जाकर पीसी अलर्ट पर क्लिक करें. यानी option>>notification>>pc alerts पर जाएँ. इसके बाद व्हाट्स एप नोटिफिकेशन आपके लैपटॉप पर आने शुरू हो जायेंगे.

4. व्हाट्स एप से बड़े फ़ाइल सेंड कैसे करें?
कई लोगों को लगता है कि व्हाट्स एप से बड़े फाइल्स, पीडीएफ, इएक्सइ, आरएआर, एपीके आदि फाइल्स शेयर नहीं होते. लेकिन कुछ ट्रिक्स फॉलो करके आप इन फाइल्स को भी आसानी से व्हाट्स एप के जरिये भेज सकते हैं. इसके लिए आपको प्लेस्टोर से अपने मोबाइल में ड्रॉपबॉक्स और क्लाउडसेंड एप को इंस्टाल करना पड़ेगा. क्लाउड सेंड एप को ओपन करने पर एक लिंक मिलती है जो ड्रॉपबॉक्स से कनेक्टेड होती है. इसे अलाउ कर दें. इसके बाद आप जो भी फ़ाइल शेयर करना चाहते हैं उसे क्लाउडसेंड के जरिये शेयर करें. यह फ़ाइल ऑटोमेटिकली ड्रॉपसेंड सर्वर पर अपलोड हो जाएगी और इसका लिंक आपको मिल जाएगा. इस लिंक को आप कॉपी करके व्हाट्स एप पर शेयर कर सकते हैं. इस लिंक पर क्लिक करते ही वो फ़ाइल खुद ही डाउनलोड हो जायेगी.

READ  इस मकर संक्रांति परोसें पूरे देश के स्वाद से भरी थाली

5. व्हाट्स एप पर सबको एक साथ मैसेज कैसे करें?
त्योहारों का मौसम है ऐसे में अपने चाहने वालों को शुभकामना सन्देश भेजना भी जरूरी हो जाता है. लेकिन कई लोगों के मोबाइल में सैकड़ों कॉनटेक्ट होते हैं. ऐसे में सबको एक एक कर मैसेज भेजने में काफी समय बर्बाद हो जाता है. सबको एक साथ मैसेज भेजने के लिए व्हाट्स एप कॉनटेक्ट में जाएँ वहां दो ऑप्शन होंगे, न्यू ब्रॉडकास्ट और न्यू ग्रुप. न्यू ब्रॉडकास्ट में जाकर आप एक साथ करीब 256 फ्रेंड को एड कर सकते हैं इसके बाद अपना मैसेज टाइप कीजिये और आपके एक ही क्लिक पर यह मैसेज उन सब तक पहुँच जाएगा.
इन सभी ट्रिक्स को फॉलो करें और अपनी मैसेजिंग को और भी आसान बनायें.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: