बार बार गर्म होते स्मार्टफोन को ऐसे करें ठंढा

Spread the love

आप बड़ी से बड़ी नामी कंपनियों का स्मार्टफोन हजारों खर्च कर खरीदते हैं. लेकिन उनमें भी फोन गर्म हो जाने की शिकायतें आम हैं. अक्सर ऐसा चार्जिंग के दौरान होता है तो कभी जरूरत से ज्याद स्मार्टफोन यूज करने से भी वह गर्म होने लगता है. ऐसे में आप क्या करते हैं? अपना फ़ोन जेब से निकाल लेते हैं… अपने कान से हटा लेते हैं… आप इससे फ़ासला बना लेते हैं क्योंकि वो जल रहा होता है.

ये भी मुमकिन है कि आपने अभी-अभी फ़ोन हाथ में लिया हो और अचानक ही बिना किसी वजह के ये गर्म हो जाए या फिर स्लो हो जाए या स्क्रीन पर कोई एरर मैसेज दिखने लगे. ऐसे में ये सवाल उठता है कि मोबाइल फ़ोन का गर्म होना क्या एक सामान्य बात है? जवाब है, हां. लेकिन इसकी कई वजहें हो सकती हैं. इनमें से एक कारण हार्डवेयर हो सकता है. वही हार्डवेयर जिसे आपके स्मार्टफोन का ब्रेन कहा जाता है. दूसरा कारण आपके डिवाइस से बाहर का है.

स्मार्टफोन के गरम होने के कुछ सामान्य कारण

स्मार्टफ़ोन के गर्म होने के लिए जिम्मेदार कारणों में से एक तो ये है कि आप इसका बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं. मुमकिन है कि आपने अपना फोन किसी बाहरी डिवाइस से कनेक्ट किया हो जैसे कि स्पीकर, वाई-फ़ाई सिग्नल या ब्लूटूथ से लंबे समय से जोड़ रखा हो. ये भी हो सकता है कि कई घंटों से अपने स्मार्टफोन पर कोई गेम खेल रहे हों या फिर किसी ऐप पर काम कर रहे हों. लगातार तस्वीरें लेना या वीडियो शूट करना भी आपके फोन को हीट कर सकता है. कभी-कभी तो 20 मिनट का अर्सा भी बहुत लंबा हो जाता है.

READ  आज से शुरू हो रहा है ओणम का त्योहार

अगर आप फोन के एक ही ऐप लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हों तो थोड़ी देर के लिए सुस्ता लें. आपके फोन को एक ब्रेक के ज़रूरत है. शायद आपको भी ब्रेक चाहिए होगा. जिस ऐप का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हों, उसे बंद करना भी एक अच्छा उपाय है. मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस को सबसे तेज़ रखने से बचना भी स्मार्टफोन को गर्म होने से बचाने का एक कारगर उपाय हो सकता है. आपका स्मार्टफ़ोन स्मार्ट ज़रूर है लेकिन बहुत ज़्यादा गर्मी या सर्दी के लिए ये तैयार नहीं रहता. इसे हमेशा छाया में रखें. सीधे धूप में रखने से बचें. आर्द्र मौसम भी इसे नुक़सान पहुंचा सकता है. अगर आप का मोबाइल फोन गर्म हो गया हो तो इसे किसी पंखे की मदद से भी ठंडा कर सकते हैं. लेकिन इसे कभी फ्रिज में रखने की गलत मत कीजिएगा! कॉमन सेंस का इस्तेमाल करें, अपना दिमाग लगाएं.

स्मार्टफ़ोन की हिफाजत के लिए आप जो कवर लगाते हैं, मुमकिन है कि आपके फ़ोन का उसमें दम घुंटता हो. आपने भले ही ये सोचा हो कि इससे फ़ोन सुरक्षित रहेगा लेकिन हकीकत में ये समाधान से ज़्यादा समस्याएं पैदा कर सकता है. थोड़े समय के लिए ही सही मोबाइल फ़ोन का सुरक्षा कवर हटा कर देखें कि कहीं इसके गर्म होने का कारण यही तो नहीं था. ये उपाय आपके फोन को ठंडा करने में मदद ज़रूर करता है.

[amazon_link asins=’B078BNQ313,B077Q42DTC,B01DDP7D6W,B01LZKSUXF’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’40680dff-cd32-11e8-bbc1-5bbe878ff592′]

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: