क्या है ‘द मोमो चैलेन्ज’ जिसके चलते बच्चे कर रहे हैं सुसाइड

Spread the love

ज्यादा दिन नहीं हुए जब ब्लू व्हेल गेम के आतंक से पूरी दुनिया परेशान थी. सरकारों को इसके खिलाफ क़ानून तक बनाना पड़ा था. न जाने कितने बच्चों की जान इस गेम ने ले ली. अब ऐसा ही एक और गेम सामने आया है ‘द मोमो चैलेन्ज’. यह एक नया वर्चुअल सुसाइड गेम है. कथित तौर पर यह वाट्सएप के जरिये फ़ैल रहा है. इसमें बच्चों/किशोरों के पास एक अनजान नंबर से मैसेज आता है और उन्हें उस नंबर को अपने कांटेक्ट में मोमो नाम से सेव करने को कहा जाता है. बाद में उन्हें कई तरह के खतरनाक चैलेन्ज दिए जाते हैं और उन्हें पूरा करने को कहा जाता है. चैलेन्ज पूरा न करने की स्थिति में उन्हें हिंसात्मक तस्वीरें भेज कर धमकाया जाता है साथ ही अकाउंट हैक कर लेने की धमकी भी दी जाती है.

कहाँ से हुई शुरुआत

यह चैलेन्ज पहली बार उस वक्त सामने आया जब एक महिला मूर्ति की तस्वीर इंटरनेट पर पोस्ट की गयी. इस विचित्र महिला की तस्वीर में उसकी आँखें बाहर की तरफ निकली हुई नजर आती है. दरअसल यह एक जापानी गुडिया है जिसे मिडोरी हायाशी ने बनाया है. मिडोरी हायाशी को डरावनी गुडिया बनाने के लिए जाना जाता था. हाल ही में उनके कार्यों की प्रदर्शनी टोक्यो में लगाई गयी थी. उन्होंने इस अजीब सी गुडिया को ‘मोमो’ नाम दिया है. इस गुडिया की आँखे बाहर निकली हुई है और इसके चेहरे पर अजीब सी स्माइल है.

[amazon_link asins=’B00WZDQ8J2,B0788ZS69T,B00WZDPIDE,B0789LD8GL’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’f7e768f7-a6cb-11e8-b74b-bde1276112fb’]

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  मच्छरों से छुटकारा पाना है तो खरीदें ये फोन
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange