क्या है स्मृति स्थल जहाँ हुआ अटल जी का अंतिम संस्कार

Spread the love

पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई का अंतिम संस्कार 21 तोपों की सलामी के साथ किया गया. इस अवसर पर सार्क देशों के कई नेताओं ने उपस्थित रहकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. बीजेपी मुख्यालय से शुरू होकर स्मृति स्थल तक की उनकी अंतिम यात्रा में पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कई राज्यों के मुख्यमंत्री समेत लाखों लोगों ने पदयात्रा की.


वाजपेई का अंतिम संस्कार यमुना नदी के किनारे स्थित राष्ट्रीय स्मृति स्थल में किया गया. ऐसा इसलिए क्योंकि 2013 में केन्द्रीय कैबिनेट ने दिवंगत प्रधानमंत्रियों राष्ट्रपतियों और उपराष्ट्रपतियों की समाधि के लिए यमुना किनारे राजघाट के निकट राष्ट्रीय स्मृति स्थल को मंजूरी दी थी. इससे पहले राष्ट्रीय नेताओं की समाधि राजघाट के निकट अलग से बनायी जाती थी.
अटल बिहारी वाजपेई का अंतिम संस्कार उनकी दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य ने मुखाग्नि देकर किया. इससे पहले सेना ने वाजपेई के शरीर पर लिपटा हुआ तिरंगा उनकी नतिनी निहारिका भट्टाचार्य को सौंपा. गौरतलब है कि वाजपेई ने अपनी सहपाठी रही राजकुमारी कौल की बेटी नमिता भट्टाचार्य को गोद लिया था.

यूपी की हर नदी में प्रवाहित होगी वाजपेई की अस्थियाँ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश की राजनीति में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की हैसियत को देखते हुए उनकी अस्थियाँ यूपी के हर नदी में प्रवाहित की जायेगी. योगी ने कहा है कि वाजपेई ने व्यक्तिगत हित के बजाय राष्ट्रहित में काम किया है और देश में राजनीतिक स्थिरता कायम की.
पूर्व प्रधानमंत्री के निधन को देखते हुए देश के अधिकतर राज्यों में आज अवकाश रहा. वहीं केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों और सार्वजनिक क्षेत्र की सभी कम्पनियों में भी आधे दिन की छुट्टी रही.

READ  नजरें मिली, दिल धडका, और 135 करोड के हेड ट्रांसप्लांट पर पानी फिर गया

[amazon_link asins=’B01D4EYNUG,B00FO6APKU,B01BMDTSJ2,B01KITZRBE’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’4e068707-a21a-11e8-966e-8b922ff5252d’][amazon_link asins=’B01D4EYNUG,B00FO6APKU,B01BMDTSJ2,B01KITZRBE’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’4ec76595-a21a-11e8-891c-ad4526c46476′]

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: