बक्से की मदद से रेगिस्तान में होगी पानी की खेती

Spread the love

रेगिस्तान में पानी की काफी कमी होने के कारण यदि कोई इसके बीच में फंस जाता है और पानी खत्म हो जाये तो उसके बाद कोई चारा नहीं बचता है. ऐसे में अब वैज्ञानिकों ने एक नया डिवाइस तैयार किया है. यह डिवाइस एक बक्सा है, जो हवा में मौजूद पानी को सोख कर उससे पीने लायक पानी का उत्पादन करता है.
दरअसल इस बक्से में एमओएफ नामक पदार्थ का इस्तेमाल किया गया है. इस पदार्थ का निर्माण उमर घाघी नाम के वैज्ञानिक ने किया है. उस बक्से में मौजूद एमओएफ यानी मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क वायुमंडल से पानी को सोख लेता है और बक्से के अंदर ही ग्रीन हाउस इफेक्ट जैसे हालात तैयार करता है. यह पदार्थ पानी को हवा से सोख तो लेता है, पर इसे अधिक देर तक घारण करके नहीं रखता है. इससे पानी निकलता है, जिसे पाइप के जरिये इकट्ठा कर लिया जाता है. अभी प्रति किलोमीटर 200 एमएल पानी यानी एक गिलास पानी तैयार होता है. इसकी खास बात यह है कि यह पानी शुद्ध होता है और इसे तुरंत पीया जा सकता है. इसके ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है. हालांकि अब भी इसमें काफी सुधार किया जा रहा है. जल्द ही इससे दोगुना पानी मिलने की उम्मीद है.

[amazon_link asins=’B008LN6156,B0095PD2OC,B075KJ1HTG’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’a33c79ed-8126-11e8-83db-3fcbf6eb330c’]

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  जोखिमों में रोमांच तलाशती इरानी महिलायें
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange