युवाओं को आपस में जोड़ने के लिए मुफ्त रेल यात्रा कराएगा डिस्कवर ईयू प्रोजेक्ट

Spread the love

यूरोपीय संघ ने युवाओं के लिए डिस्कवर ईयू प्रोजेक्ट लॉन्च किया है. प्रोजेक्ट का मकसद यूरोपीय संघ के युवाओं के बीच आपसी और सांस्कृतिक मेल जोल बढ़ाना है. इसके तहत सदस्य देशों के 18 साल के करीब 30,000 युवाओं को 2018 की गर्मियों में 30 दिन तक मुफ्त रेल यात्रा का पास मिलेगा. पास का इस्तेमाल चार देशों में किया जा सकेगा, यानि चार देशों में उन्हें ट्रेन का कोई किराया नहीं देना होगा. डिस्कवर ईयू नाम के प्रोजेक्ट को यूरोपीय संघ ने मार्च 2018 में स्वीकृति दी. इसका खर्च करीब 1.2 करोड़ यूरो आएगा. यूरोप घूमने के दौरान युवाओं को अपने रहने और खाने पीने का खर्च खुद उठाना होगा. यूरोप में लंबी दूरी के ट्रेन टिकट के मुकाबले ये खर्चे काफी कम हैं.

डिस्कवर ईयू प्रोजेक्ट को यूरोप की सांस्कृतिक पहचान में किया गया निवेश बताया जा रहा है. प्रोजेक्ट का नारा है यूरोप “लोगों के आपसी जुड़ाव और साझा भावनाओं” पर टिका है. अलग अलग देशों में घूमने वाले युवाओं को विभिन्न संस्कृतियों और दूसरे इलाकों में रहने वाले युवाओं से बातचीत करने का अनुभव मिलेगा.

एक ऐसे वक्त में जब दुनिया के कुछ देशों में राष्ट्रवाद, पॉपुलिज्म और दक्षिणपंथी भावनाएं उभर रही हैं, तभी यूरोपीय संघ ने यह प्रोजेक्ट लॉन्च किया है. इससे बहुत ही कम उम्र में युवाओं को पता चलेगा कि एक संयुक्त यूरोप में रहने वाले उनके पड़ोसी कैसे रहते हैं. रेल से यूरोप की सैर करने के लिए 1959 से ही यूरेल या इंटर रेल टिकट है. यूरेल यूरोप से बाहर रहने वाले लोगों के लिए है, जो यूरोप के 28 देशों में इसकी मदद से घूम सकते हैं. इंटररेल यूरोप के अंदर रहने वाले लोगों के लिए हैं. अलग अलग कीमतों पर इसकी आवधिक टिकटों का इस्तेमाल छुट्टियों में घूमने के लिए किया जा सकता है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: