जन्मदिन विशेष: जानें अलका याग्निक की कुछ अनसुनी बातें

Spread the love

‘मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है…’ 80 के दशक का ये सुपरहिट गाना आज भी लोगों में उतना ही पॉपुलर है. इस गाने को अपनी मखमली आवाज़ से और अधिक दिलकश बनाने वाली खूबसूरत सिंगर अलका याग्निक का आज जन्मदिन है. यही वो गाना है जिसे गाकर उन्हें फिल्मों में पहली बार सफलता का स्वाद चखने को मिला. उन दिनों को याद कर अलका कहती हैं कि संगीतकार जोड़ी कल्याण जी आनंद जी तब कहा करते थे की उनका नाम’अंगना याग्निक’ होना चाहिए.
मुंबई में संघर्ष करने के बाद 1988 में आई फिल्म ‘तेज़ाब’ में माधुरी दीक्षित पर फिल्माए गाने, ‘एक दो तीन…’ से उन्हें असली सफलता मिली. एक मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाली अलका याग्निक का जन्म 20 मार्च 1966 को कोलकाता में हुआ था. अलका याग्निक रिश्तों को लेकर काफी संजीदा हैं. सोशल मीडिया पर कुछ समय पहले अपनी शादी की पुरानी तस्वीर शेयर कर लिखा था – ’26 सालों से एक दूसरे से दूर..फिर भी साथ! शादी की सालगिरह मुबारक हो. ‘

अल्का याग्निक और उनके पति नीरज कपूर अलग-अलग शहरों में रहते हैं. 1986 में दोनों की मुलाकात दिल्ली में हुई थी. दोनों में प्यार हुआ और 1989 में शादी कर ली. अपने-अपने करियर की वजह से अलका मुंबई और उनके पति शिलॉन्ग में रहते हैं. अलका याग्निक की एक बेटी भी हैं जिनका नाम सायशा है और वो मां के साथ मुंबई में रहती हैं.
6 साल की उम्र में उन्होंने अपनी मां शुभा याग्निक से शास्त्रीय संगीत सीखना शुरू किया था। घर में संगीत का माहौल होने के कारण उनकी भी संगीत में रुचि बढ़ती गई। महज 6 साल की उम्र में उन्होंने काम करना शुरू कर दिया था। अलका आकाशवाणी कोलकाता में गाने लगी थीं।अलका याग्निक 10 साल की उम्र में अपनी मां के साथ मुंबई आ गईं और फिल्ममेकर राज कपूर से मिलीं। राज कपूर को अलका की आवाज बहुत पसंद आई और उन्हें लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल से मिलवाया। उन्होंने बतौर प्लेबैक सिंगर के रूप में अपने करियर की शुरुआत 1979 में आई फिल्म ‘पायल की झंकार’ से की थी। अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘लावारिस’ में अलका का गाया गाना ‘मेरे अंगने’ जबरदस्त हिट रहा। इसके बावजूद उन्हें काफी स्ट्रगल करना पड़ा। 1988 में आई फिल्म ‘तेजाब’ के गाने ‘एक दो तीन’ का नया वर्जन भी आया है। जिसे श्रेया घोषाल ने गाया।एक दो तीन’ के बाद अलका अब तक करीब 700 फिल्मों में 20 हजार से ज्यादा गाने गा चुकी हैं। अलका ने 1989 में नीरज कपूर से शादी कर ली थी, हालांकि वह पिछले 25 साल से अपने पति से अलग रह रही हैं। दोनों के अलग रहने की वजह कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं, बल्कि अपना-अपना काम है। दोनों डिफरेंट फील्ड से हैं इसलिए दोनों ने यह निश्चय किया कि वह अलग-अलग रहकर अपने काम पर फोकस करेंगे। अलग रहने के बाद भी दोनों के बीच रिलेशनशिप कायम है। उनकी एक ही बेटी सायशा हैं। कुछ वक्त पहले सायशा की हुक्का पीते हुए फोटो भी वायरल हुई थी। अल्का याग्निक कुछ समय से गाना नहीं गा रही हैं। इसकी वजह आज के संगीत में बदलाव को मानती हैं। बॉलीवुड के गानों में इतना बदलावा आ गया है कि 90 के दशक के सिंगर जैसे कुमार शानू, उदित नारायण और अल्का याग्निक को काम मिलना ही बंद हो गया है। अलका का मानना है कि बॉलीवुड में गानों की मधुरता खो गई है और उसकी जगह फूहड़ता ने ले ली है। उनका कहना है कि वह अच्छे गाने गाना चाहती हैं ना कि फूहड़।बॉलीवुड में अलका ने कई सुपरहिट गाने दिए हैं। जिनमें ‘अगर तुम साथ हो’, ‘टिप टिप बरसा पानी’, ‘मैया यशोदा’, ‘चुरा के दिल मेरा’, ‘परदेसी परदेसी’, ‘तुझे याद न मेरी आई’, ‘दिल लगा लिया’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘चांद छुपा बादल में’, ‘ऐ मेरे हमसफर’ जैसे कई गाने शामिल हैं। 7 बार फिल्मफेयर और दो नेशनल अवॉर्ड्स से नवाजी गईं अलका की आवाज आजकल कम ही फिल्मों में सुनाई पड़ती है।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: