ऑस्कर 2018 में ‘द शेप ऑफ वॉटर’ ने मारी बाजी

Spread the love

काफी धूमधाम से हॉलिवुड के सबसे बड़े अवॉर्ड समारोह ऑस्कर अवॉर्ड्स की शुरुआत अमेरिका, कैलिफोर्निया के डॉल्बी थिअटर में की गई. इस 90वें अकैडमी अवॉर्ड समारोह में दुनिया भर से तमाम फिल्मी हस्तियां मौजूद थीं. इस समारोह में ‘द शेप ऑफ वॉटर’ ने बाजी मार ली है.
इस साल ‘द शेप ऑफ वॉटर’ को ऑस्कर के लिए 13 अलग-अलग कैटिगरी में नॉमिनेशट किया गया था, जिसमें से चार अवॉर्ड इस फिल्म ने झटक लिए. ऑस्कर पुरस्कारों के इतिहास में यह फिल्म अब तक सबसे ज्यादा नॉमिनेशन वाली फिल्मों में शामिल हुई. इससे पहले ‘ऑल अबाउट इव’, ‘टाइटैनिक’ और ‘ला ला लैंड’ को सबसे अधिक नॉमिनेशन मिले थे. गियेरमो देल तोरो को ‘द शेप ऑफ वॉटर’ के लिए बेस्ट निर्देशक का पुरस्कार मिला. मेक्सिको के इस निर्देशक ने इस साल गोल्डन ग्लोब्स, डीजीए, द क्रिटिक्स चॉइस और बाफ्टा पुरस्कार भी अपने नाम कर किया है. उन्होंने इस कैटिगरी में क्रिस्टोफर नोलन (डनकर्क), जॉर्डन पीले (गेट आउट), ग्रेटा गर्विग (लेडी बर्ड) और पॉल थॉमस एंडरसन (फैंटम थ्रेड) को मात दी. पिछले पांच साल में किसी मेक्सिकोवासी को यह चौथा ऑस्कर मिला है. अभिनेता गैरी ओल्डमैन को ‘डार्केस्ट आवर’ में पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल की भूमिका के लिए बेस्ट ऐक्टर का ऑस्कर मिला.
‘कॉल मी बाय यॉर नेम’ के स्क्रिप्ट राइटर एवं को-प्रड्यूसर जेम्स आइवरी ने आज सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप में ऑस्कर जीतकर इतिहास रच दिया. गौरतलब है कि आइवरी को ऑस्कर के लिए पहला नामांकन 30 साल पहले मिला था. इससे पहले एन्निओ मोरिकोन को 2016 में ‘द हेटफुल एट’ के लिए 87 वर्ष की आयु में ऑस्कर दिया गया था.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: