डायबिटीज ठीक करते हैं ये गॉगल्स

Spread the love

बाजार में आपने स्टाइलिश गॉगल्स तो खूब देखें होंगे जो आपके लुक को अच्छा बनाते हैं और साथ ही धूल, मिट्टी और धूप से भी बचाते हैं। लेकिन अब ऐसे गॉगल्स भी तैयार हैं जो डायबिटीज का इलाज कर सकते हैं और साथ ही सोने की बीमारी भी ठीक कर सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने ऐसे गॉगल्स तैयार किए हैं जो तेज लाइट की मदद से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों का इलाज कर सकते हैं। अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ऐसे गॉगल्स बनाए हैं जो आंखों पर एलईडी लाइट की रोशनी डालकर टाइप 2 डायबिटीज का इलाज कर सकते हैं। दरअसल हमारे आंखों में ‘फोटोरिसेप्टर’ होते हैं जो दिमाग को सिग्नल भेजते हैं जिसके आधार पर दिमाग सोने और जागने की प्रक्रिया तय करता है। दिमाग की यही प्रणाली इंसुलिन हार्मोन को भी नियंत्रित करती है जो खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है।

‘Re-Timer’ नाम के इन गॉगल्स में अंदर की तरफ कुछ एलईडी लाइटें लगी हुई हैं। ये लाइटें गॉगल्स के फ्रेम पर लगीं हैं, जिनकी रोशनी सीधे आंखों पर पड़ती है। इस चश्मे से निकलने वाले रोशने आंखों से सेल्स को एक्टीवेट करती है जिससे इंसुलिन हार्मोन के रिलीज होने की प्रक्रिया ठीक हो जाती है जो खून में शुगर को नियंत्रित रखता है। बता दें कि इन गॉगल्स को टाइप 2 डायबिटीज से ग्रस्त 34 मरीजों पर आजमा कर देखा जा चुका है। आपको बता दें कि ये गॉगल्स पहले नींद न आने की बीमारी को ठीक करने के लिए बने थे। इसमें से निकलने वाली लाइट आंखों में मोजूद सेल्स को जगाती है जो दिमाग को सोने-जागने की प्रक्रिया सुचारू बनाने में मदद करते हैं।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange