नए साल में यहाँ जाएँ छुट्टियाँ बिताने

Spread the love

एक तरफ सर्दियों की खुमारी और दूसरी ओर नए साल का जश्न. ऐसे में अगर आपने घूमने का मन बना लिया है, लेकिन कहां जाएं यह फैसला नहीं कर पा रहे तो इस काम में हम आपकी मदद करेंगे। यहां हम बता रहे हैं आपको 5 ऐसे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन जहां जाकर आप खुद को प्रकृति के पास महसूस करेंगे।
1. कश्मीर


कश्मीर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो यहीं है। यह सच है कि धरती पर अगर जन्नत का नज़ारा देखना हो तो कश्मीर से सुन्दर और कुछ भी नहीं। इसलिए कश्मीर हमारे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन की लिस्ट में भी सबसे ऊपर है। यहां बर्फ से ढकी वादियां देख कर आप ऐसा महसूस करेंगे कि जैसे यह पूरी घाटी रूई से ढकी हुई हो। इसके अलावा यहां अल्पाइन के पेड़, झरने और खूबसूरत रंग बिरंगे फूल आपका मन मोह लेंगे। यहां विभिन्न प्रकार की वनस्पति भी पाई जाती है। कश्मीर के सेब दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा आप गुलमर्ग, श्रीनगर, सोनमर्ग और पेहलगाम भी जा सकते हैं।

2. शिमला

शिमला हिमांचल प्रदेश की राजधानी और राज्य की सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन जगह भी है। शिमला का नाम देवी श्यामल के नाम पर रखा गया है, जो देवी काली का अवतार हैं। शिमला लगभग 7267 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह हिमालय की गोद में बसी है। इसलिए सर्दियों में यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियों की छटा देखते ही बनती है। फिशिंग, स्कीइंग, ट्रेकिंग और अन्य एडवेंचरस स्पोर्ट्स का मजा यहां लिया जा सकता है। हनीमूनर्स के लिए हमेशा से ही हॉटेस्ट डेस्टिनेशन रहा शिमला सर्दियों में बेहद खूबसूरत लगता है।

READ  बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, पंचायत स्तर पर होगी बम्पर भर्ती

3. ऑली

ऑली उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। यह 5-7 किमी. में फैला छोटा सा स्की रिसोर्ट है। कश्मीर में गुलमर्ग व उत्तरांचल में ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी खासा लोकप्रिय है। इस जगह पर देवदार के बहुत से पेड़ हैं। इनकी महक यहां की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है। यहां जाने का बेस्ट मौसम सर्दी का ही है जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है, क्योंकि यहां लोगों का आकर्षण ख़ास तौर पर स्कींग पर होता है।

4. केदारकांता ट्रैक

उत्तराखंड में घूमने के लिए काफी पर्यटक स्थल हैं, लेकिन अगर आप ट्रैकिंग के शौक़ीन हैं तो आपको केदारकांता ट्रैक जरूर जाना चाहिए। केदारकांता ट्रैक उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। ट्रेकिंग के लिए उत्तराखंड में यह सबसे मशहूर जगह है। यहां 958 स्क्वायर किलोमीटर के एरिया में ट्रैकिंग की जा सकती है। यहां पर ट्रैकिंग करते हुए विशाल हिमालय आपको अपनी ओर लुभाता है। साथ ही यहां ट्रेकिंग के दौरान आप सीन ब्यूटी के साथ कैम्प एडवेंचर का भी मज़ा ले सकते हैं। इसलिए यह जगह सैलानियों को खूब लुभाती है।

5. कुल्लू मनाली

मनाली हिमाचल प्रदेश के उत्तर में स्थित है। कुल्लू मनाली समुद्र तल से 2050 मीटर की ऊंचाई पर है। उत्तर भारत का यह काफी लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन भी है। “वैली ऑफ गॉड्स” के नाम से जाना जाने वाला मनाली एडवेंचर लवर्स के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह जगह स्कीइंग, हाइकिंग, माउंटनीयरिंग, पैराग्लाइडिंग और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए काफी मशहूर है। अगर आपको कुदरती ख़ूबसूरती के साथ-साथ एडवेंचर भी पसंद है तो मनाली जाना आपके लिए सबसे बढ़िया होगा।

READ  ये 6 आसान तरीके आजमायें और अपना बिजली बिल बचाएं

अगर आप हमेशा से स्नोफॉल का मज़ा लेना चाहते थे मगर ज़िन्दगी में कभी ऐसा नहीं कर पाए तो इस बार सर्दियों में घूमने का प्लान जरूर बनाएं। जाएं किसी ऐसी जगह पर जहां आप स्नोफॉल का नज़ारा देख पाएं। अपने सपने को पूरा करने का आपके पास पूरा मौका है। तो इस बार सर्दियों का पूरा- पूरा मज़ा लें और किसी ठंडी और खूबसूरत जगह पर अपनी छुट्टियां एन्जॉय करें।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: