ये 7 टिप्स आसान बनायेंगे जियो फोन का सेटअप

Spread the love

जियो फोन ने एक बार फिर फीचर फोन में लोगों की रुचि बढ़ा दी है। इस फोन में कई ऐसे फीचर हैं जिन्हें सीधे-सीधे एक्सेस नहीं किया जा सकता। इन तक पहुंचने के लिए आपको सेटिंग्स के कई विकल्पों में खोजबीन करनी होगी। हमने आपकी सुविधा के लिए जियो फोन से संबंधित कई टिप्स और ट्रिक्स की सूची तैयार की है ताकि हैंडसेट को इस्तेमाल करने के दौरान आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो।

जीमेल कॉन्टेक्ट को जियो फोन में इंपोर्ट करने का तरीका
गूगल अकाउंट से जियो फोन पर कॉन्टेक्ट इंपोर्ट करने के लिए सबसे पहले कॉन्टेक्ट ऐप को खोलें। इसके बाद दायीं तरफ नज़र आ रहे सेटिंग्स विकल्प को चुनें। इसके बाद नीचे स्क्रॉल करके इंपोर्ट कॉन्टेक्ट्स तक पहुंचे। यहां पर जीमेल का विकल्प चुनें। इसके बाद आपसे जीमेल आईडी और पासवर्ड के बारे में पूछा जाएगा। आप ये ब्योरा सबसे पहले दें। इसके बाद आपको काई ओएस को एक्सेस की मंजूरी देनी होगी। इसके बाद आप जब भी कॉन्टेक्ट अकाउंट खोलेंगे गूगल कॉन्टेक्ट जियो फोन में दिखने लगेंगे। बता दें कि यहां कॉन्टेक्ट एक बार इंपोर्ट होता है। स्मार्टफोन की तरह आपके जीमेल एड्रेस बुक से बार-बार सिंक नहीं होता। इसी तरह से आउटलुक कॉन्टेक्ट से भी कॉन्टेक्ट को इंपोर्ट किया जा सकता है। आपको इंपोर्ट कॉन्टेक्ट वाले विकल्प में आउटलुक को चुनना होगा। कॉन्टेक्ट पाने के लिए अपनी आउटलुक आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करें।

इंटरफेस भाषा बदलने का तरीका
जियो फोन में 22 भाषाओं के लिए सपोर्ट मौज़ूद है। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और बंगाली जैसी अन्य भाषाएं शामिल हैं। इंटरफेस की भाषा अपनी पसंद का करने के लिए सेटिंग्स ऐप के अंदर पर पर्सनलाइज़ेशन टैब में जाएं। इसके बाद लैंगवेज विकल्प तक स्क्रॉल करें। इसके बाद ओके पर क्लिक करें। फिर अपनी पसंद की भाषा को चुन लें। आप जैसे ही नई भाषा को चुनेंगे, हैंडसेट का पूरा इंटरफेस उसी भाषा में तब्दील हो जाएगा।

READ  लोगों के मनोरंजन के लिए यूट्यूब 11 नए ओरिजिनल शो दिखायेगा मुफ्त में, जानिए शो की टाइमिंग

कॉल फॉरवर्ड करने का तरीका
अगर आप अपने जियो फोन में कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को इस्तेमाल में लाना चाहते हैं तो नेटवर्क एंड कनेक्टिविटी टैब में कॉल सेटिंग्स को खोलें। अब स्क्रॉल करके कॉल फॉरवर्डिंग तक पहुंचे। यहां पर अपनी पसंद के विकल्प को चुनें। इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको एक दूसरा नंबर भी देना होगा।

स्क्रीन लॉक सेटअप करें
अगर आप चाहते हैं कि कोई दूसरा शख्स मर्जी बिना आपका जियो फोन ना एक्सेस कर पाए तो आप पासकोड लॉक लगा सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स ऐप को खोलें। अब प्राइवेसी और सिक्योरिटी तक जाएं और स्क्रीन लॉक को चुनें। यहां पर स्क्रीन लॉक को एक्टिव करने का विकल्प चुनें। इसके बाद हैंडसेट को आपको नया स्क्रीन लॉक चुनने के लिए कहेगा। इसके बाद आप चार आंकड़े वाला पासकोड चुन लें जिसे आप याद रख सकते हैं। हो गया। आपने पासकोड सेट कर दिया है। अब फोन को अनलॉक करने के लिए इसी पासवर्ड को इस्तेमाल में लाना होगा।

यूएसबी के ज़रिए जियो फोन का इस्तेमाल फाइल स्टोरेज के लिए
जब आप जियो फोन पाएंगे तो आप इसमें किसी स्टोरेज डिवाइस से फाइल ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। क्योंकि यह फीचर डिफॉल्ट में एक्टिव नहीं होता। इसे इनेबल करने के लिए सेटिंग्स में स्टोरेज टैब को चुनें। इसके बाद यूएसबी स्टोरेज विकल्प को चुनें। यहां इनेबल विकल्प को चुनें। इसके बाद आप यूएसबी केबल के ज़रिए फाइल ट्रांसफर कर पाएंगे। हालांकि, अगर आपने फोन को लॉक करने के लिए पासकोड सेट कर दिया है तो आपको फोन पर फाइल ट्रांसफर करने के लिए उसे अनलॉक करना होगा।

READ  आप 5G का इंतजार करते रहिये, उधर 6G की टेस्टिंग हो गयी | 6G Testing | EP 13 | Gadget panga

वेबसाइट को खुद को ट्रैक करने से रोकें
जियो फोन का डिफॉल्ट वेब ब्राउज़र किसी अन्य ब्राउज़र की तरह आपकी ऑनलाइनल एक्टिविटी को रिकॉर्ड करता है। आधिकारिक ऐप में आपको अपनी हिस्ट्री मिटाने का विकल्प नहीं मिलेगा। इसके लिए भी आपको सेटिंग्स ऐप में जाना होगा। इसके बाद प्राइवेसी और सिक्योरिटी टैब तक स्क्रॉल करें। यहां ब्राउज़िंग प्राइवेसी विकल्प को चुनें। यहां पर आप ब्राउज़िंग हिस्ट्री और स्टोर किए गए डेटा को हटा सकते है। यहीं पर डू नॉट ट्रैक विकल्प से आप वेबसाइट या ऐप पर ट्रैक करने पर रोक लगा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट जांचने का तरीका
जियो फोन एक ऐसा फीचर फोन है जो कई स्मार्ट फीचर के साथ आता है। लेकिन ये सभी स्मार्ट फीचर अभी पूरी तरह से काम नहीं करते, जैसे कि डिजिटल पेमेंट। हैंडसेट में हार्डवेयर तो मौज़ूद है लेकिन सॉफ्टवेयर फीचर को ओटीए अपडेट के ज़रिए दिया जाएगा। अगर आप जांचना चाहते हैं कि आपके फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट मिला है या नहीं। आपको सेटिंग्स ऐप में जाना होगा। यहां डिवाइस टैब को चुनें। इसके बाद डिवाइस इंफॉर्मेशन को चुनें। अब लाइफ सॉफ्टवेयर अपडेट तक स्क्रॉल डाउन करें। यहां पर आप ओटीए अपडेट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: